WordPress Me 500 Internal Server Error Fix Kaise Kare

दोस्तों जब हम अपनी वर्डप्रेस साईट खोलते हैं और अचानक हमें Internal Server Error दिखायी देता है तो बहुत ही बुरा महसूस होता है। क्योकि HTTP Error 500 एक बहुत ही ज्यादा परेशान कर देने वाला error होता है जिसे fix करना बहुत आसान है लेकिन इसकी पूरी प्रक्रिया पता नहीं होने के कारण लोग अक्सर frustrate हो जाते हैं।

हमने इससे पहले भी कुछ सामान्य वर्डप्रेस एरर को fix करना सिखाया है, जैसे error establishing a database connection error जिसमें हमने इसे fix करने के लगभग सभी संभावित उपाय दिए हैं। और आज यहाँ हम वर्डप्रेस में 500 Internal Server Error को fix करने के सभी संभावित उपाय पर बात करने वाले हैं।

how to fix 500 Internal Server Error in wordpress

500 internal server error एक ऐसा error है जिसके लिए ज्यादातर ब्राउज़र या होस्टिंग कंपनी ने exception handling statement परिरक्षित करके रखा होता है। और जब भी यह एरर आता है तो हमारे ब्राउज़र या सर्वर पर जो exception handling statement है वो दिखायी देने लगता है.

खैर ये तो हुई कुछ तकनीकी बातें, अगर इसे आसान शब्दों में कहें तो हर ब्राउज़र में यह एरर अलग अलग तरह से दिखायी देता है। लेकिन इसे सही करने का तरीका एक ही है।

हमने 500 Internal Server Error के कुछ अलग अलग नाम कि लिस्ट निचे है जिसे आप देख सकते है –

  1. HTTP Error 500
  2. example.com is currently unable to handle request.

ऐसे ही 500 Internal Server Error अलग फॉर्मेट में दिखायी दे सकता है। इसलिए आपके ब्राउज़र में 500 Internal Server Error या Internal Server error या ऐसा ही कुछ और दिखाई दे रहा हो तो घबराइए मत सभी के लिए एक ही तरह कि प्रक्रिया है। तो चलिए समाधान कि तरफ चलते हैं।

How To Fix 500 Internal Server Error In WordPress

वैसे इस error के आने के बहुत से कारण हैं लेकिन यह सामान्यतः 2-3 कारणों से ही आता हैं। तो उन्हें कैसे fix करना है यह जान लेते हैं।

1. Currupt .htaccess file –

वर्डप्रेस साईट पर Internal Server Error दिखायी देने का सबसे सामान्य कारण .htaccess  फाइल का currupt होना होता है। किसी misconfiguration कि वजह से ब्लॉग कि .htaccess फाइल currupt हो जाती है।

और इसलिए वेबसाइट पर HTTP Error 500 या 500 Internal Server Error दिखायी  देने लगता है। इसे fix करना बहुत ही आसान है।

इसके लिए बस आपको अपने cpanel अकाउंट में लॉग इन करके file manager के जरिये .htaccess file को दुसरे नाम से rename करना है। यह आपके wordpress installation directory (usually public_html) में मिलेगी।

find .htaccess file in cpanel
Find .htaccess file in cpanel

1. Public_html directory पर क्लिक करें

2. .htaccess file को सेलेक्ट करें

3. Rename बटन पर क्लिक कर दें

अब आपके सामने नीचे दिये गये image जैसी pop-up खुलेगी.

 

Rename htaccess file
Rename htaccess file

आप अपने .htaccess file को किसी भी नाम से rename कर सकते है। हम यहाँ पर .htaccess.backup नाम से rename कर रहे हैं।

Rename करने के बाद एक बार अपना ब्लॉग खोल कर देखें। अगर आपका ब्लॉग खुल रहा है तो इसका मतलब आपकी .htaccess file ही currupt थी।

साईट खुल जाने के बाद अपने wordpress admin account में लॉग इन करें और settings>>permalinks में जाकर permalink structure के के नीचे दिए save changes बटन पर क्लिक कर दें। इससे आपके ब्लॉग के लिए एक फ्रेश .htaccess file बन जायेगी।

2. Increase PHP Memory Limit –

यह भी एक बहुत ही सामान्य कारण है जिससे वर्डप्रेस ब्लॉग पर इंटरनल सर्वर एरर आ सकता है। अगर पहले तरीके से आपके समस्या का समाधान नही हुआ तो आगे दिए गए निर्देश का अनुसरण करें.

बहुत बार ऐसा होता है कि हमारे वर्डप्रेस ब्लॉग कि php memory limit ही exhaust हो जाती है और हमें इसे manually बढ़ाना पड़ता है जो हम wp-config.php फाइल का इस्तेमाल कर के आसानी से कर सकते है।

इसके लिए बस अपनी wp-config.php फाइल खोलें और that’s all, stop editing! Happy blogging इस वाक्य के एक लाइन ऊपर आपको नीचे दिया कोड पेस्ट करना है।

define('WP_MEMORY_LIMIT', '64M');
Edit Wp-Config.php file
Edit Wp-Config.php file

यह कोड पेस्ट करने के बाद wp-config.php फाइल को सेव कर दें। और अपना ब्लॉग रिफ्रेश करके देखें प्रॉब्लम solve हो चुका होगा।

Other Solutions To Fix 500 Internal Server Error In WordPress

अगर अब भी ब्लॉग में http error 500 दिखायी दे रहा है तो निचे दिए गए कुछ और solutions try कीजिए।

1. Find & Deactivate Currupt Plugins –

अगर आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के front-end या wp-admin area को access नहीं कर पा रहे है और दोनों पर 500 Internal Server Error दिखायी दे रहा है इसका कारण कोई currupt या misconfigured plugin भी हो सकता है।

इसलिए, अगर आप अपने wp-admin area को एक्सेस कर पा रहे हैं तो वहां से Plugins section में जाकर एक-एक plugin deactivate करें और ब्लॉग रिफ्रेश करके देखते रहें। आपकी वर्डप्रेस साईट ठीक होने से तुरंत पहले आपने जो plugin deactivate किया था उसे डिलीट कर दें।

और अगर आप अपने साईट के front-end और wp-admin area दोनों को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं तो cpanel से currupt plugins deactivate कैसे करें इस पोस्ट कि मदद से currupt plugins को पहचाने और deactivate कर दें। जिससे आपका ब्लॉग open हो जायेगा।

2. Contact Your Web Host –

अगर इतने संभावित तरीकों को अपनाने के बाद भी आपके ब्लॉग पर अभी भी 500 Internal Server Error दिखायी दे रहा है तो अपने वेब होस्टिंग प्रोवाइडर से बात करें। वे इस समस्या के समाधान में आपकी बेहतर मदद कर सकते है।

3. Hire a Developer/Expert –

अगर आप अपने होस्टिंग कंपनी द्वारा सुझाये गए उपाय से भी संतुष्ट नहीं हैं तो किसी वर्डप्रेस एक्सपर्ट को hire कर सकते हैं। अब यह बात तो है कि किसी एक्सपर्ट को hire करने में थोड़े पैसे तो लगेंगे लेकिन आपकी साईट कुछ देर में live हो जायेगी। आपकी साईट live हो जाये इससे बड़ी क्या बात होगी।

नोट:- अगर आप चाहो तो हमारी सर्विस का भी इस्तेमाल कर सकते है। हम affordable rate में वर्डप्रेस ब्लॉग से सम्बंधित प्रॉब्लम का solutions provide करते हैं।

हमारी सर्विस का लाभ उठाने के लिए अपनी समस्या से सम्बंधित एक ईमेल [email protected] पर सेंड करें। हम जल्द ही आपसे संपर्क करेंगे।

हिंदी ब्लॉगर के लिए  Special Discount कि भी सुविधा उपलब्ध है।

दोस्तों आपको यह tutorial कैसा लगा और आपके लिए कौन सा method कारगर रहा हमें कमेंट कर के जरुर बताए। धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *