Cpanel Se Infected WordPress Plugins Deactivate Kaise Kare?

जब हम अपने वर्डप्रेस साइट के back-end (wp-admin) पर लॉगिन नही कर पाते है तो बहुत ही गुस्सा आता है। ऐसा लगता हो मानो हम अपने खुद के घर मे नही जा सकते। इसके कई कारण हो सकते है जैसे limit logins या security settings की वजह से भी हमारा खुद का ip lockout हो जाता है और हम वर्डप्रेस एडमिन में लॉगिन नही कर पाते।

ये परिस्थिति किसी error की वजह से आ सकती है जैसे अगर corrupted plugin की वजह से साइट पर internal server error आ गया तो हमे अपनी साइट ठीक करने के लिए cpanel का ही सहारा लेना पड़ता है। क्योंकि हम अपने एडमिन पैनल को access नही कर पाते।

infected plugins deactivate kare

तो ऐसे में हमे अपने साइट के Infected plugins cpanel से deactivate करने पड़ते है और आज हम इस पोस्ट में how to deactivate Infected plugins using cpanel के बारे में ही जानने वाले है।

WordPress Me Cpanel Se Infected Plugins Deactivate Kaise Kare?

ये बहुत ही आसान काम है और आप बस 2 मिनट में अपने cpanel से Plugins Deactivate कर सकते हो। तो चलिए देखते है कैसे…

1. Go To File Manager –

पहले तो अपने cpanel में लॉगिन करके file manager में जाये। यहाँ आपको साइट के सभी फाइल्स और फ़ोल्डर्स मिलेंगे। आप चाहो तो filezilla जैसे किसी FTP client का भी इस्तेमाल कर सकते है।

file manager
file manager

2. Nevigate To wp-content Directory & Rename Plugin Folder –

File manager में जाने के बाद आपको public_html directory पर क्लिक करना है जहाँ आपको सभी वर्डप्रेस core फाइल्स और फ़ोल्डर्स मिलेंगे।

Deactivate Plugin Manually
Deactivate Plugin Manually

1. साइडबार में दिए public_html directory पर क्लिक करे।

2. Plugins फोल्डर चुने।

3. ऊपर दिए टॉप बार मे से Rename ऑप्शन चुनें।

अब फोल्डर rename करने के लिए नीचे दी गयी pop-up खुलेगी।

rename plugin folder
rename plugin folder

यहाँ आपको अपने plugins फोल्डर को किसी भी दूसरे नाम से रीनेम करना है। मैं यहाँ plugins-old नाम का इस्तेमाल कर रहा हूँ ताकि बादमे फिर इस फोल्डर को पहचानने में आसानी हो। field में नाम डालने के बाद बस Rename File बटन दबा दे।

अब आपका plugin फोल्डर रीनेम हो चुका है जो कुछ नीचे की तरह दिखेगा।

Plugin folder renamed
Plugin folder renamed

तो अब आपने वर्डप्रेस ब्लॉग के सभी plugins deactivate कर दिए है और अब अगर आप wp admin में लॉगिन नही कर पा रहे थे या कोई और error आ रहा था तो वो solve हो चुका होगा। आप एक बार अपना ब्लॉग खोलकर देख सकते है।

3. Find Infected Plugin –

अगर आपकी समस्या हल हो चुकी है तो दोबारा plugins-old फोल्डर को plugins नाम से रीनेम कर दे। और उस फोल्डर के अंदर जितने भी plugins है उन सभी को एक एक करके रीनेम करे और अपनी साइट रिफ्रेश करे और जिस plugin को रीनेम करने के बाद आपका error solve हो गया वही Infected plugin होगा जो आपको आसानी से मिल जाएगा।

उस Infected plugin फोल्डर को delete कर दे या वैसे ही दूसरे नाम से रहने दे। जैसे हमारे साइट पर w3 total cache में defect था तो हमने उसे रीनेम कर दिया और हमारी साइट सही से चलने लगी।

तो जैसे कि आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है हमने उस फोल्डर को w3-total-cache-old नाम से रीनेम कर दिया और फिर बादमे अपने डैशबोर्ड से fresh w3 total cache plugin install & configure कर लिया।

W3 total cache renamed
W3 total cache renamed

तो दोस्तो आपको ये wordpress plugins manually deactivate करने का guide कैसा लगा और आपके साइट पर किस प्लगइन से error आ रहा था वो कमेंट के माध्यम से हमारे साथ शेयर करना न भूलें।

2 comments

    1. Ha vishal bilkul ho jayega.. lekin agar aksar agar aapaka plugin currupt ho to site par error aa jata hai jisase ham admin area ko access nahi kar pate aur isaliye hame cpanel se plugin deactivate karana padata hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *